वजन बढ़ाने के लिए अपने डाइट में शामिल करें ये सब चीजें

 वजन बढ़ाने के लिए अपने डाइट में शामिल करें ये सब चीजें

सेहतराग टीम

आज के समय में सभी लोग फिट और तंदुरुस्त दिखना चाहते हैं। इसके लिए लोग अन्य अन्य तरीकों के समाधान भी करते है। वर्तमान समय में लोग अपने मोटापे को लेकर परेशान रहते है क्योंकि अधिकतर लोगों का वजन ज्यादा रहता है। ऐसे लोग घंटों जिम और वर्कआउट करने में अपना समय बिताते है और पसीना बहाकर अपना वजन कम करते हैं। वहीं कई लोग अपने कम वजन के लिए परेशान रहते हैं। ऐसे लोगों को रोगों का डर रहता है। क्योंकि जो लोग अपेक्षा से कम वजन होता है उनकी इम्यून सिस्टम कमजोर होता हैं। ऐसे में उन्हें बीमारी का खतरा हमेशा रहता है। कई लोग सोचते है कि अगर उन्हें वजन बढ़ाना है तो हमेशा खाते रहें। लेकिन आपको बता दे कि ऐसा नहीं है आप हमेशा खाने से अच्छा है कि वो चीजें खाएं जिससे आपका वजन बढ़ें।

पढ़ें- डिप्रेशन को नजरअंदाज ना करें, जानें इसके लक्षण और बचाव के तरीके

कम वजन होना भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। जिन लोगों का वजन बहुत कम होता है, उनके इम्यून सिस्टम पर भी इसका विपरीत प्रभाव पड़ता है। ऐसे अंडर वेट लोगों में फ्रेक्चर, इंफेक्शन या बीमारियों की आशंका अधिक रहती है। हालांकि, एक शोध में देखा गया है कि पुरुषों में अंडरवेट होने के कारण महिलाओं के मुकाबले जल्दी मृत्यु होती है। अगर आप भी अपने वजन को लेकर परेशान हैं, तो सबसे पहले अपने डाइट पैटर्न को सुधारें।

वजन बढाने के लिए क्या खाएं (Weight Badhane Ke Liye Kya Khayen in Hindi):

1- रोज सुबह के नाश्ते में एक केले के साथ दूध पीने से वजन तेजी से बढ़ता है। केले की तरह आम भी वजन बढाता है, इसे दूध के साथ लेने पर जल्दी वजन बढ़ता है।

2- ब्रेकफास्ट में ब्रेड पर पीनट बटर लगाएं, इसके साथ फ्रूट्स या सब्जियां लें।

3- वजन बढ़ाने के लिए सबसे जरूरी पोषक तत्व प्रोटीन है। आप अपनी डाइट में हाई प्रोटीन फूड को शामिल करें। आप प्रोटीन फूड में मीट, फिश, अंडे और डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे लेग्युम, नट्स और अन्य चीजें खा सकते हैं।

4- दिन में कम से कम 3 बार खाना खाएं। भोजन में ज्यादा से ज्यादा कार्बोहायड्रेट और फैट युक्त भोजन लें।

5- खाने में चीज, पनीर, आलू, चावल, सोयाबीन, दूध, दही जैसी चीजें शामिल करें, इन सबसे वजन जल्दी बढ़ता है।

6- खाने में ज्यादा मसाले, सॉस इत्यादि मिलाने से आप ज्यादा खाना खाएंगे, यदि शुगर की समस्या नहीं है तो आप अपने भोजन में मीठा भी शामिल कर सकते हैं। मीठा वजन बढ़ाने में मददगार है।

7- एनर्जी युक्त भोजन लें, जैसे बादाम, अखरोट, नट्स इत्यादि। ड्राई फ्रूट्स, हाई फैट डेरी, ग्रेन्स, आलू, डार्क चॉकलेट, अवोकेडो, पीनटबटर,कोकोनट मिल्क जैसी चीजें भी वजन बढ़ाने में मददगार हैं।

8- खाने से थोड़ी देर पहले पानी पीना बंद कर दें, क्योंकि खाने से पहले पानी पीने से पेट भरा हुआ महसूस होता है, जिससे पर्याप्त मात्रा में भोजन नहीं लिया जाता और इस कारण ही आवश्यक कैलोरी लेने में भी समस्या आती है।

9- वेट बढ़ाने वाले स्नैक्स लें, जैसे चिप्स।

10- तनाव-मुक्त जीवन जिएं, स्ट्रेस लेने से वजन में भी कमी आती है, इससे शरीर में एंटी-ऑक्सिडेंट की भी कमी हो जाती है। इसलिए योग, एक्सरसाइज और पौष्टिक आहार लेकर वजन पर नियंत्रण किया जा सकता है।

 

इसे भी पढ़ें-

तनाव को दूर रखने में मदद करते हैं ये सुपर फूड्स

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।